Friday, December 3, 2021
No menu items!
Home एजुकेशन Maharashtra Exam 2021: कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स बिना परीक्षा ही...

Maharashtra Exam 2021: कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स बिना परीक्षा ही किए जाएंगे पास, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Maharashtra Exam 2021: महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। राज्य में 9वीं और 11वीं के छात्रों की परीक्षा नहीं ली जाएगी। उन्हें बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। इस संबंध में महाराष्ट्र के स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी साझा की है।

स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर ने अपने ट्वीट में लिखा है कि वर्तमान #कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर, कक्षा 9 और 11वीं कक्षा के सभी राज्य बोर्ड के स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में कोरोना के बढ़े हुए मामले को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही ली जाएगी। इसके टाइम टेबल में बदलाव होगा या नहीं, यह घोषणा जल्द ही मुख्यमंत्री से सलाह लेने के बाद की जाएगी।

पहले ही रद्द हो चुकी है कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षा

इससे पहले, महाराष्ट्र शिक्षा विभाग द्वारा पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है। स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने यह घोषणा हाल ही में की थी। कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को बिना परीक्षा लिए ही अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा। अब 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए भी यह निर्णय ले लिया गया है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा 29 अप्रैल से 20 मई तक और 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 23 अप्रैल से 21 मई, 2021 तक किया जाना है। महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (Maharashtra SCERT) ने मार्च महीने में महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं व 12वीं परीक्षा 2021 के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया था । 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए विषयवार क्वेश्चन बैंक महाराष्ट्र एकेडमिक अथॉरिटी (MAA) की आधिकारिक वेबसाइट, maa.ac.in पर उपलब्ध कराए गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments