Sunday, September 19, 2021
No menu items!
Home विज्ञान-टेक्नॉलॉजी LG स्मार्टफोन ग्राहकों पर कंपनी बंद होने का नहीं होगा असर, अगले...

LG स्मार्टफोन ग्राहकों पर कंपनी बंद होने का नहीं होगा असर, अगले 3 साल तक मुफ्त मिलेगी ये सर्विस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। LG की तरफ से स्मार्टफोन कारोबार से पूरी तरह से निकलने का ऐलान कर दिया गया है। इसके बाद से LG स्मार्टफोन ग्राहकों को सॉफ्टवेयर अपडेट और सपोर्ट को लेकर काफी चिंता सता रही थी। हालांकि अब LG कंपनी ने साफ कर दिया है कि LG स्मार्टफोन ग्राहकों पर कंपनी के बंद होने का असर नहीं पड़ेगा। कंपनी के दावे के मुताबिक साल 2019 में लॉन्च Velvet, Wing के साथ ही G और V सीरीज के स्मार्टफोन को तीन साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जाता रहेगा। इसी तरह साल 2020 के मॉडल L”G Stylo और K सीरीज के स्मार्टफोन के लिए 2 बार सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया जाएगा।

ऐसे मिलता रहेगा सॉफ्टवेयर अपडेट! बता दें कि Velvet को एंड्राइड 10 के साथ लॉन्च किया गया था, जिसे बाद में एंड्राइ 11 सॉफ्टवयेर अपडेट जारी किया गया था। इसका मतलब है कि LG की तरफ से Velvt स्मार्टफोन को एंड्राइड 12 और एंड्राइड 13 अपडेट जारी किया जाएगा। LG की तरफ से इससे पहले तीन बार सॉफ्टवयेर अपडेट जारी करने का वादा किया था। कंपनी ने साल 2018 में अलग से एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड सेंटर का ऐलान किया था।

एक वक्त पूरी दुनिया में LG के स्मार्टफोन का था बोलबाला 

साउथ कोरियाई कंपनी LG इलेक्ट्रॉनिक्स के स्मार्टफोन का एक वक्त पूरी दुनिया में बोलबाला हुआ करता था। साथ ही LG ने स्मार्टफोन की दुनिया में एक से बढ़कर इनोवेशन पेश किये है। साल 2013 में Samsung और Apple के बाद LG दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफो कंपनी थी। वहीं LG वो कंपनी थी, जिसने पहली बार स्मार्टफोन में वाइड एंगल कैमरा देने का काम किया था। हालांकि अब कंपनी ने पूरी तरह से स्मार्टफोन के कारोबार से निकलने का ऐलान किया है।

क्यों लेना पड़ा कंपनी बंद करने का निर्णय 

LG कंपनी को स्मार्टफोन के कारोबार से पिछले 6 साल से नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस दौरान कंपनी को कुल 4.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर के साथ हॉर्डवेयर के क्षेत्र में चीनी कंपनियों से लगातार पिछड़ते रहे। साथ ही सॉफ्टवेयर अपडेट देने के मामले में भी कंपनी पीछे रही। यही वजह LG का स्मार्टफोन मार्केट से निकलने की वजह रही। मौजूदा वक्त में LG का ग्लोबली मार्केट शेयर 2 फीसदी है। पिछले साल कंपनी ने 23 मिलियन फोन का शिपमेंट किया है। इसी दौरान सैमसंग ने करीब 256 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है। LG स्मार्टफोन डिविजन का रेवेन्यू कंपनी के बाकी 5 डिविजन के मुकाबले सबसे कम करीब 7 फीसदी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments